12th Hindi 100 Marks

BSEB 12th Exam Hindi 100 Marks Subjective Question Arts Science & Commerce Stream


प्रश्न 1. पठित पाठ से ‘सूरदास’ के किसी एक पद का सारांश अपने शब्दों में लिखिए। 

उत्तर- जागिए, ब्रजराज कुँवर, कँवल-कुसुम फूले । सूर-स्याम प्रात उठौ, अंबुज-कर-धारी ॥

व्याख्या- प्रस्तुत पद हमारी पाठ्य पुस्तक दिंगत-भाग.2 के “पद” शीर्षक कविता से उद्धृत है । इसके रचयिता वात्सल्य-रस के अनन्य कवि सूरदास हैं। नींद में सोए हुए बालक कृष्ण को जगाए जाने का रोचक वर्णन इस पद में हैं । उक्त पद में दुलार भरे कोमल-मधुर स्वर में सोए हुए बालक कृष्ण को भोर होने पर जगाया जा रहा है। 

-हे ब्रजराज ! भोर हो रही है, जागिए-कमल के फूल खिल उठे हैं, कुमुद के पुष्पों ने अपनी पंखुड़ियों को समेट लिया है । भौरे लताओं में छिप से गए हैं । मुर्गों एवं अन्य पक्षियों का कोलाहल सनाई दे रहा है । वनराज ! (वन के वृक्ष) आवाज दे रहे हैं । बाड़ो (गौशालाओं) में मा बोल रही हैं तथा बछड़ों को दूध पिलाने के लिए दौड़ी आ रही हैं । चन्द्रमा का प्रकाश क्षीण हो चुका है और सूर्य की किरणें फैल रही है । नर और नारी भजन कीर्तन गा रहे हैं। का हे श्याम । अब जागिए, सबेरा हो गया है ।


प्रश्न 2. ‘सिपाही की माँ’ शीर्षक पाठ से क्या समझते हैं ?

उत्तर- ‘सिपाही की मा’ एकांकी नाटक के नाटककार मोहन राकेश हैं। इस काही दश्य और आठ पात्र हैं । इस एकांकी के माध्यम से मोहन राकेश के प्रचलित वैवाहिक संस्था के दोष को उजागर करने का प्रयास किया है । सचमुच लड़की के विवाह की चिंता किसी लडाई से कम नहीं होती । हमारे समाज में बेटी की शादी एक युद्ध लड़ने के समान ही कष्टदायक और यातनापूर्ण होता है। 

इस नाटक में दूसरी समस्या नारियों के भीतर आभूषण के प्रति अत्यधिक मोह भी दिखाना है । “भैया मेरे लिए जो कड़े लाएँगे वे तारों और वेतों के कड़ों से भी अच्छे होंगे त. माँ ?” इसके सुंदर उदाहरण हैं ।


प्रश्न 3. कहानी-कला की दृष्टि से ‘रोज’ शीर्षक कहानी की समीक्षा कीजिए। 

उत्तर- ‘रोज’ कथा साहित्य में क्रान्तिकारी परिवर्तन के प्रणेता महान कथाकार सचिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन अज्ञेय की सर्वाधिक चर्चित कहानी है । प्रस्तुत कहानी में ‘संबंधों’ की वास्तविकता को एकान्त वैयक्तिक अनुभूतियों से अलग ले जाकर सामाजिक संदर्भ में देखा गया है। मध्यवर्ग की पारिवारिक एकरसता को जितनी मार्मिकता से कहानी व्यक्त कर सकी है वह उस युग की कहानियों में विरल है।

लेखक अपने दूर के रिश्ते की बहन मालती जिसे सखी कहना उचित है, से मिलने अठारह मोल पैदल चलकर पहुँचता है । मालती और लेखक का जीवन इकट्ठे खेलने, पिटने स्वेच्छा एवं स्वच्छंदता तथा भ्रातृत्व के छोटेपन बँधनों से मुक्त बीता था । आज मालती विवाहिता है, एक बच्चे की मा भी है । वार्तालाप के क्रम में आए उतार-चढ़ाव में लेखक अनुभव करता है कि मालती की आँखों में विचित्र-सा भाव है, मानों वह भीतर कहीं कुछ चेष्टा कर रही हो किसी बीती बात को याद करने की, किसी बिखरे हुए वायुमंडल को पुन: जगाकर गतिमान करने की, किसी टूट हुए व्यवहार तंतु को पुनजिीवित करने की, और चेष्टा में सफल न हो चिर विस्मृत हो गया हो ! मालती रोज कोल्हु के बैल की तरह व्यस्त रहती है । उसका जीवन ग्रैंग्रीन मर्ज के समान है . जिसका ऑपरेशन उसके डॉक्टर पति द्वारा किया जाता है । पूरे दिन काम करना, बच्चे को देखभाल करना और पति का इंतजार करना इतने में ही मानों उसका जीवन सिमट गया है। 

वातावरण, परिस्थिति और उसके प्रभाव में ढलते हुए एक गृहिणी के चरित्र का मनोवैज्ञानिक’ उद्घाटन अत्यंत कलात्मक रीति से लेखक यहाँ प्रस्तुत करता है । डॉक्टर पति के काम पर चले जाने के बाद का सारा समय मालती को घर में एकाकी काटना होता है । उसका दुर्बल, बीमार और चिड़चिड़ा पुत्र हमेशा सोता रहता है या रोता रहता है । मालती उसकी देखभाल करती हुई सुबह से रात ग्यारह बजे तक घर के कार्यों में अपने को व्यस्त रखती है। उसका जीवन ऊब और उदासी के बीच यंत्रवत चल रहा है। किसी तरह के मनोविनोद, उल्लास उसके जीवन में नहीं रह गए हैं । जैसे वह अपने जीवन का भार ढोने में ही घुल रही हो । 

इस प्रकार लेखक मध्यवर्गीय भारतीय समाज में घरेलू स्त्री के जीवन और मनोदशा पर सहानुभूतिपूर्ण मानवीय दृष्टि केन्द्रित करता है। कहानी के गर्भ में अनेक सामाजिक प्रश्न विचारोत्तेजक रूप में पैदा होते हैं।


Class 12th Exam Hindi Most VVI Short Type Question Language Paper, Class 12th Hindi Language Paper Most VVI Question On Latest Pattern, 12th 100 marks Hindi book pdf, 12th Hindi 100 marks question answer,12th Hindi book 100 marks, 12th Hindi 100 marks objective Short Long Type Question & Answer, Hindi 100 marks 12th objective, Bihar board 100 marks Hindi book,12th Hindi book 100 marks, 12th Hindi book 50 marks pdf download, कक्षा 12 हिंदी 100 मार्क्स महत्वपूर्ण प्रशन, 12th Hindi Exam के प्रशन 12th Board Hindi 100 Marks VVI Question, Exam Question Answer Hindi 100 Marks Answer Key Bihar Board 10th Class Question


10TH 12TH 2021 MOBILE APP
Class 10thCLICK
Class 12thCLICK
10th Mobile AppCLICK
12th Mobile AppCLICK
12TH BOARD SCIENCE STREAM
Physics CLICK
Chemistry CLICK
Biology CLICK
Mathematics CLICK
Hindi 100 CLICK
English 100 CLICK
Hindi 50 CLICK
English 50 CLICK

Class 12th Exam Hindi Most VVI Short Type Question Language Paper, 12th Exam Language Paper Hindi Most Important Question, BSEB 12th Exam Hindi VVI Important Guess Question, 12th Exam Hindi Language Paper Most Important Question for Bihar Board, 12th Board Exam Hindi 100 Marks Important Subjective Type Question on New Pattern, BSEB 12th Exam Hindi 100 Marks Subjective Question Arts Science & Commerce Stream 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *